Rip meaning and full form in hindi - जाने RIP का मतलब क्या है

 Rip full form and meaning in hindi - दोस्तों आप facebook, whatsapp, instagram जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो करते ही होंगे और तब आपने सोशल मीडिया में कभी ना कभी Rip शब्द देखा ही होगा। आपने देखा होगा कि किसी व्यक्ति ने किसिके मृत होने कि वार्ता सोशल मीडिया पर शेयर की है और बाकी लोग उसपर RIP लिखकर कॉमेंट कर रहे हैं।तब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि rip full form क्या है और लोग इसे कॉमेंट में क्यूं लीख रहे है। दोस्तों मुझे भी सुरु में इस शब्द के बारे में पता नहीं था बाद में मुझे इसके बारे में पता चला।

Rip meaning in hindi
RIP meaning

तो मैंने सोचा कि क्यूं ना इस जानकारी को आपके साथ शेयर किया जाएं ताकि आपको भी पता चले की rip ka matlab kya hota hai और rip full form क्या है। तो चालिए ज्यादा देरी ना करें आज कि इस पोस्ट में हम जानते है कि rip kya hai, rip full form in hindi,rip meaning in hindi, rip ka matlab kya hota hai आदी

Rip full form in hindi 

दोस्तों rip के कई सारे फूल फॉर्म प्रचलीत है लेकिन उनमें से सिर्फ एक ही फूल फॉर्म सही मायने से इस्तेमाल किया जाता हैं। Rip ka full form है Rest in peace और यह एक लैटिन शब्द Requiescat in pace से लिया गया है।

आपने कई बार Rip का फूल फॉर्म कुछ इस तरह भी देखा होगा return if possible लेकिन यह बेहद ही कम लोगों को पता है और ज्यादा इस्तेमाल भी नहीं किया जाता। इसलिए rip means rest in peace ही कहा जाता है।

इसलिए आपने कई बार सोशल मीडिया पर RIP की जगह Rest in peace को भी लिखा हुआ देखा होगा क्योंकी यह rip ka full form ही है।

Rip का मतलब क्या होता है - rip meaning in hindi

दोस्तों आपने सोशल मीडिया पर कई बार देखा होगा कि कुछ लोग आपने नजदीकी या किसी मृत परिवारजन को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि देनेवाली पोस्ट पब्लिश करते हैं और बाद में बाकी के लोग उसपर Rip और rest in peace लिखते है।

लेकिन कई सारे लोगों को पता नहीं होता है कि rip का मतलब क्या होता है (rip meaning in hindi) वे बाकी लोग लीख रहे हैं इसलिए खुद भी उस पोस्ट पर rip लिखकर कॉमेंट करते हैं और कई बार आपने भी ऎसा किया होगा। मुझे भी सुरु में rip का मतलब (rip meaning in hindi) पता नहीं था। मुझे सिर्फ इतना पता था यह rip शब्द किसी मृत व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए कहा या लिखा जाता है।

दोस्तों इस rip शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति मर जाता है और उसकी आत्मा को शांति मिले इस आर्थ से प्रयोग किया जाता है। इस शब्द के माध्यम से भगवान को प्रार्थना की जाती है कि भगवान उस व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करें। Rip meaning है rest in peace जिसका हिंदी में अर्थ होता है शांति से आराम करो या भगवान आपकी आत्मा को शांति दे इस तरह।

"Rip meaning in hindi" यह शब्द खास कर ईसाई लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है और आपने कई बार कब्रिस्तान में मृत व्यक्ति के कब्र पर भी इस शब्द को देखा होगा। मुस्लिम और ईसाई धर्मों मृत व्यक्ति को दफनाया जाता हैं लेकिन हिन्दू धर्म में मृत व्यक्ति को जलाया जाता हैं क्योंकि हिन्दू धर्म में माना जाता है कि आत्मा अमर है और वह एक शरीर से दूसरे शरीर में प्रवेश कर सकती है। इसलिए हिन्दू धर्म में कोई व्यक्ति मरने के बाद उसकी आत्मा को शांति मिले इसलिए पूजापाठ किया जाता है और rip न कहकर भगवान आपकी आत्मा को शांति दे इस तरह के कुछ शब्द कहे जाते है।

लेकिन आजकल ऐसा देखा जा रहा है कि सिर्फ ईसाई लोग ही नहीं बल्कि सभी धर्मों में इस शब्द का प्रयोग होता नजर आ रहा है।

Conclusion - Rip meaning in hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना की rip का मतलब क्या होता है, rip full form in hindi और rip meaning in hindi। मुझे आशा है कि आपको rip meaning, rip का मतलब समझ आया होगा और आप rip ka full form भी जान गए हैं।

अब आप इस शब्द का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन यह जरूर ध्यान रखें कि इस शब्द का केवल सही जगह पर ही उपयोग करें। क्योंकि यह बेहद ही संवेदनशील शब्द है यदि इसे जीवित व्यक्ति के साथ उपयोग करने पर उस व्यक्ति को ठेंच पहुंच सकती है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां