(3+ Tips) Facebook par blocked link ko unblock kaise kare (How to unblock url link on Facebook)

 क्या आपके भी ब्लॉग का url फेसबुक पर block हुआ है? और आप उस url link को facebook से unblock करना चाहते है तो इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक जरूर पढ़े। आज हम यही जानेंगे की facebook पर blocked link को unblock कैसे करें how to unblock link on facebook in hindi। आपको हम यहां पर पूरा solution बताएंगे जिससे आप facebook url blocking issue को आसानी से fix कर सकते हैं।

Facebook par blocked link ko unblock kaise kare
Unblock your url from facebook

Facebook ने मेरी website/blog का url block क्यूं किया

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि सुरु में नए bloggers के लिए ब्लॉग पर initial traffic लाना एक बेहद ही मुश्किल काम होता है। इसके लिए वे facebook पर अपनी blog/website का link देकर traffic gain करते है। सिर्फ नए ब्लॉगर्स ही नहीं बल्कि सभी ब्लॉगर्स अपनी ब्लॉग का लगभग 40-50% traffic facebook से ही लाते है।

Facebook एक ब्लॉग पर initial traffic पाने का सबसे बेहतरीन platform है। ऐसे में नए bloggers को facebook community standards के बारे में पता नहीं होता वे दिन में कई बार अपनी url link को अपने timeline में, अपने दोस्तों के timeline में share कर देते है। बेहद सारे facebook url sharing grroups को join करके अपनी लिंक को डालना चालु कर देते है।

 ऐसे में कुछ दिन के बाद fecebook की तरफ से उन्हे अपनी facebook account पर एक मेसेज मिलता है उसमे लिखा होता है your url www.example.com goes against our community standards. You can't share it now.

Facebook ने आपकी ब्लॉग की url को block करने के बाद आप अपनी link को fecebook पर शेयर नहीं कर पाते। यही कारण होता ज्यादा तर लोगों के facebook url blocked issue का।

Facebook par blocked link ko unblock kaise kare

यदि आपकी ब्लॉग url link को फेसबुक ने block कर दिया है तो आप उसका solution तो ढूंढ ही रहे होंगे, यदि आप उसी की खोज में यहां तक आए है तो आपको यहां पर अपनी समस्या का हल जरूर मिलेगा। में आपको तीन तरीके बताऊंगा जिससे आप आसानी से अपनी facebook पर blocked url link को unblock कर सकते हैं।

यह भी पढे:

Free blog kaise banaye?

Blogging से पैसे कैसे कमाएं?

Facebook ने हाल ही में अपनी algorithm में कुछ बदलाव किए है जिसकी वजह कई लोगों के साथ आजकल यह facebook url block issue आ रहा है। मेरी भी साथ कुछ दिनों पहले यह issue आया था लेकिन मैंने उसे अब succesfully fix किया है। आप भी इसे आसानी से fix कर सकते है।

How to unblock link on facebook

यह issue आने का मुख्य कारण यह है  की आप बार बार अपनी ब्लॉग कि link को फेसबुक पर पोस्ट कर रहे हो और facebook इसे spam समझकर आपकी blog/website की link को block कर रहा है।

Facebook पर url block होने के बाद जब भी आप अपनी link को facebook पर शेयर करते है तो facebook आपको facebook community standards violation का error दिखाता है। जिसकी वजह से आपकी link शेयर नहीं हो पाती है और आपकी पुरानी शेयर की हुई links भी लोगों तक नहीं पोहचती। 

इस facebook url block को fix करने के लिए में आपको तीन तरीके बताऊंगा जिससे आपको facebook par link ko unblock kaise kare के बारे में मदद मिलेगी।

  1. सबसे पहले आप facebook से contact करें। how to contact facebook directly इसके लिए आप फेसबुक के official group पर भी अपनी query को पोस्ट कर सकते है। यहां पर आपको facebook team की तरफ से solution मिलेगा। यहां पर आपको 24 घंटो के अंदर reply मिलेगा। कभी कभी reply आने में थोड़ा समय भी लग सकता है।
  2. यदि आपका problem नहीं solve हुआ और आप फेसबुक की ads को इस्तेमाल करते है तो आप facebook advertise system से contact करके उन्हें बता सकते है कि हमारी link clicking वाली ads run नहीं हो रही है, इससे हमें बिज़नेस में नुकसान हो रहा है। तो आपको यहां से भी जल्द से जल्द solution मिल सकता है।
  3. यदि यह तरीका भी आपके लिए काम नहीं कर गया तो आप अंत में एक टूल का इस्तेमाल कर सकते है जिसका नाम है facebook debug tool आप यहां लिंक प्र क्लिक करके url को paste कर सकते है।

हमारा website/blog फेसबुक पर block है कि नहीं कैसे check करें

हां यदि आपको फेसबुक पर अपनी ब्लॉग कि link को share करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप एक tool का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपको पता चलेगा की आपकी website/blog फेसबुक पर block है कि नहीं। उस टूल का नाम है facebook debug tool। यह आपको आपकी link को debugging करने में मदद करेगा। जिससे आपको पता चलेगा की आपकी url फेसबुक पर block है कि नहीं।

यह भी पढ़े:

Programming क्या है?

Freelancing से पैसे कैसे कमाएं?

Facebook पर url block है कि नहीं चैक करने के लिए आपको debugging tool पे जाना होगा। आप इस लिंक पर क्लिक करें। यहां आपको अपनी ब्लॉग या वेबसाइट का लिंक paste करना है। अब debug पर क्लिक करें। यह debug tool आपको बताएग की आपकी link फेसबुक पर ब्लॉक है या नहीं। इस टूल की मदद से आप किसी भी लिंक को चैक कर सकते है।

Facebook पे अपनी site को block होने से कैसे बचाएं

इस problem को solve करने के लिए में आपको कुछ tips बताता हूं आप उन्हे follow करके अपनी ब्लॉग कि link को block होने से बचा सकते हैं।

  • यदि आप अपनी blog/website की link को फेसबुक पे share करके traffic पाना चाहते है तो आपको कुछ चीजे जरूर ध्यान में रखनी होगी।
  • आप daily फेसबुक के हर एक पोस्ट में भर भर के लिंक ना दे इससे facebook इसे spamming समझकर आपकी लिंक को block कर सकता है।
  • आप ज्यादा facebook url sharing group को भी ज्वाइन करके उनमें अपनी link ज्यादा ना दे इससे ग्रुप का एडमिन आपकी पोस्ट को रिपोर्ट कर सकता है और इससे भी आपकी url block होने के chances बढ़ जाते है।
  • यदि आपको facebook पर link share करना है तो आप खुदका facebook page भी बना सकते है। जहां पर आप आपनी लिंक को शेयर करके अपनी ब्लॉग पर traffic भेज सकते हैं। Traffic पाने का यह सबसे पॉपुलर तरीका है।
  • आपको facebook से ट्रैफिक भी चाहिए और अपने url को block होने से भी बचना है तो आप link को लिमिट में ही share करें।आप एक दिन में 3-4 लिंक को ही शेयर करे इससे url भी block होने से बचेगा और आपको ट्रैफिक भी मिलेगा।

Facebook पर block url को share कैसे करें

आपकी url फेसबुक पर ब्लॉक है और यदि आप facebook पर blocked url को unblock किए बिना share करना चाहते है तो आपको कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा। पहले तो आप ऐसा ना ही करें क्योंकि इससे आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा। इससे अच्छा आप पहले facebook पर blocked link को unblock करे और फिर उसे facebook पर शेयर करें।

Blocked url को फेसबुक पर शेयर करने के लिए आप domain redirection कर सकते हो। मतलब आपको एक ऐसा ब्लॉग बनाना होगा कि जो आपकी blocked url पर redirect होता हो।

 इसके लिए आप blogger.com में जाकर फ़्री वाला blogspot blog बना सकते हो फिर इसे आप अपनी blocked url पर redirect करें। आप इस फ़्री वाले ब्लॉग कि link को facebook पर शेयर करके अपनी blocked url पर traffic पा सकते हैं।

Conclusion- Facebook par blocked url link ko unblock kaise kare

दोस्तों आपको facebook par link ko unblock kaise kare समझ में आया होगा। अब आपनी ब्लॉग की url को आसानी से unblock करके facebook से ढेर सारा traffic पा सकते है।

आपने Facebook पर block url को share कैसे करें भी जान लिया। लेकिन url link को facebook पर शेयर करते समय facebook policy को जरूर ध्यान रखें। आप अपनी लिंक को फेसबुक पे ज्यादा मात्रा में ना share करें नहीं तो spam समझकर आपकी लिंक फिर से ban की जा सकती है। इसलिए इन बातों को गौर करें।

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि उनकी भी facebook url blocking problem solve हो जाएं। दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और नहीं जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद !!!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां