Blogger Dashboard क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

 Blogger dashboard kya hai puri jankari hindi me- नमस्कार दोस्तों blogging tutorial के इस आर्टिकल में हम आपको  blogger dashboard in hindi के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे blogger dashboard क्या है(what is blogger dashboard in hindi) , blogger dashboard का परिचय, blogger Dashboard के options के बारे में जानकारी, आदी।
Blogger Dashboard in hindi
Blogger Dashboard का परिचय

अगर आप ब्लॉगिंग में नए है, अभी अभी ब्लॉगिंग के बारे जाना है और ब्लॉगर पे blog या website बनाना चाहते है तो आपको blogger dashboard के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। क्योंकि इसकी मदद से ही हम ब्लॉगर में blog को edit, update और publish करते है। यदि आप blog बनाने के tools के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़िए। यह जानकारी आपको ब्लॉगिंग के करियर में lifetime काम आनी वाली है इसलिए इसे बिलकुल ही skip न करें।


blogger dashboard क्या है? (what is blogger dashboard in hindi)


जैसे ही आप blogger.com पर ब्लॉग बनाने के लिए अपने email id से log in करते है आपके सामने एक इंटरफेस आएगा जिसमे आपको बेहद सारे ब्लॉग को edit करने के लिए tools दिखेंगे। इसी विविध टूल्स से भरे blogger interface को blogger dashboard कहते है।

यह भी पढ़े:

blogger dashboard की मदद से आप अपने ब्लॉग को edit, manage और customize कर सकते है। इसमें आपको अपने ब्लॉग कि statistics भी देखने को मिलेंगी जिससे आपको रोजाना pageviews, comments के बारे में जानकारी मिलेंगी। आपको पता चलेगा की आपकी कोंसी पोस्ट लोग ज्यादा पसंद कर रहे, किस पोस्ट पे ज्यादा pageviews आ रहे है, किन किन देशों से आपकी ब्लॉग पर visitors आ रहे है, आदी। इससे आपको आपकी ब्लॉग के growth के बारे में पता चलेगा।

blogger dashboard में आपको ब्लॉग कि settings को manage करने के लिए settings का भी option मिलेगा। जिससे आप अपनी blog settings को मैनेज कर सकते है। तो चलिए समझते है blogger dashboard tools को।


Blogger dashboard tools की जानकारी


Blogger dashboard में कई सारे tools है जो कि हमे अपने ब्लॉग को मैनेज करने में मदद करेंगे। यदि हमे इन्हीं सभी टूल्स की अच्छी तरह से जानकारी हो तभी हम एक seo friendly articles लीख सकते है। ब्लॉगर का dashboard बेहद ही simple और आसान है। जिसे आसानी से समझा जा सकता है।चलिए अब हम एक - एक करके सभी tools को समझते हैं। 
Blogger dashboard in hindi
Blogger dashboard

  1. Google apps- इस बटन की मदद से हम अन्य गूगल ऐप्स को इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की google drive, youtube, gmail,playstore, आदी। इन aaps को इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ ऐप के icon पे क्लिक करना है।
  2. Google account- इसमें आपको आपने जिस gmail अकाउंट पर अपना ब्लॉग बनाया है वह दिखेगा। आप यहां से gmail id को बदल भी सकते है 
  3. Search box- यह एक blogger का search box हैं जहां आप ब्लॉग आर्टिकल को ढूंढ सकते है।
  4. Lables- यहां पे आपको अपने ब्लॉग में इस्तेमाल किए सभी lebles दिखेंगे जिनकी मदद से आप एक विशिष्ट lebel की पोस्ट को भी पढ सकते हैं।
  5. Blog name- यहां आपको अपनी ब्लॉग का नाम दिखेगा। यदि आप एक ही gamil id से कई और ब्लॉग चलाते हैं तो ओ आप यहां से देख सकते है।
  6. New post- नई आर्टिकल को लिखने के लिए आपको यहां क्लिक करना होगा। आपको इसमें post editing के सभी पर्याय मिलेंगे।
  7. User name- यहां पर blog writer का user name दर्शाया जाता है। 
  8. View blog- इस ऑप्शन की मदद से आप अपनी ब्लॉग को देख सकते है। यहां से आप अपनी ब्लॉग अर्टकल्स को पढ़ सकते हैं।
  9. Posts- यह एक ब्लॉगर का पोस्ट सेक्शन है। यहां अपने लिखीं हुई सभी पोस्ट दिखेंगी। जिन आर्टिकल्स को आपने publish नहीं किया है ओ आर्टिकल्स भी आप यहां से देख सकते है। यहां से आप लिखीं हुई आर्टिकल को publish और revert to draft भी के सकते है।
  10. Stats- यह ऑप्शन आपकी ब्लॉग कि satastics को दिखायेगा। जैसे आपके ब्लॉग के pageviews, कोणसी पोस्ट पे कितने views है, visitors कोणसी देश से आ रहे हैं, आपके कोणसे keywords रैंक के रहे है, आदी। इस ऑप्शन की मदद से आप अपनी ब्लॉग की daily traffic को चैक कर सकते हैं।
  11. Comments- इसमें आपको आपनी visitors ने लिखी comments दिखेंगी। आप यहां से comments को मैनेज भी कर सकते हैं मतलब comments को delete करना, spam करना आदी। आप यहां से visitors की comments को approve भी के सकते हैं।
  12. Earning- यह आपनी ब्लॉग monitization का ऑप्शन है। यहां से हम google adsense के लिए apply कर सकते है। Approval मिलने के बाद सभी blog earning की जानकारी आपको यहां पे मिलेगी।
  13. Pages- यहां से आप ब्लॉग के लिए important pages को बना सकते हो जैसे कि about us, disclaimer, privacy policy, contact us, आदी। Google adsense का approval पाने के लिए इन पेजेस को बनाना अनिवार्य होता हैं।
  14. Layout- यहां से आप अपनी blogger theme के layout को edit कर सकते हो। जैसे themes से अनावश्यक चीजों को delete करना , आवश्यक चीजों को शामिल करना, आदी।
  15. Theme- इस ऑप्शन में हम अपनी blogger theme को customize कर सकते है और theme के html code को भी edit कर सकते है। हम यहां कुछ महत्वपूर्ण html code को theme के html में शामिल भी कर सकते है।
  16. Settings- यह blogger का सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन है। यहां से ब्लॉगर की सभी settings को मैनेज किया जाता है।
  17. Reading list- हमने जिन दूसरों की blogs को subscribe किया हुआ है वह सभी ब्लॉग्स को हम यहां से पढ सकते है।
  18. Help and feedback- यदि हमे blogging के बारे में कोई समस्याएं है तो हम यहां पर google से जानकारी पा सकते हैं तथा google को feedback भी दे सकते है।
  19. Check box- यहां से आप ब्लॉग को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  20. Publish- इस ऑप्शन से आप check box से सेलेक्ट की हुई पोस्ट को publish के सकते हैं।
  21. Revert to Draft- इस ऑप्शन की मदद से आप publish की हुई articles को draft में वापस भेज सकते हैं। मतलब आर्टिकल्स को unpublish कर सकते है।
यह भी पढ़े:


अंतिम शब्द:
दोस्तो आज हमने blogger dashboard in hindi के बारे में जान लिए और blogger dashboard के सभी tools का परिचय तथा उनके उपयोग को समझ लिया। दोस्तो मुझे आशा हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी तरह से समझ आई होगी। अब आप अपनी ब्लॉग पर आसानी से seo friendly आर्टिकल्स को लीख सकते हैं।

Blogger dashbord के tools को समझना नए bloggers के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आप इसे अपने सभी दोस्तों तथा रिश्तेदारों के साथ साझा करें ताकि वे भी अपनी blog लिखना सीख सकें।
धन्यवाद!!!

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां