Blogger blog me template kaise change upload kare

 blog ki theme/template kaise change kare- कई सारे नएं ब्लॉगर की समस्या होती है कि हमारी ब्लॉग में visitors नहीं आ रहे है, हमारी ब्लॉग का bounce rate बेहद ही ज्यादा है। इसलिए वे निराश हो जाते है, कुछ नए ब्लॉगर visitors न आने के कारण तो ब्लॉगिंग ही छोड़ देते है, उनको लगता है कि ब्लॉगिंग हमारे बस की बात नहीं है। लेकिन यह उनकी गलती नहीं है। Visitors नहीं आने का और ब्लॉग का bounce rate बढ़ने का मुख्य कारण होता है कि सही template का इस्तेमाल न करना।

Blogger me template kaise upload kare
Blogger me template kaise upload kare


नए ब्लॉगर ज्यादा तर ब्लॉगर की तरफ से आने वाला default template का इस्तेमाल करते है जो कि ज्यादा seo friendly नहीं होता और उनका इंटरफेस भी बेहद सिम्पल सा होता है इसलिए यूजर्स को पसंद नहीं आता। सुरु में उन्हें मालूम नहीं होता की blog me custom template kaise upload kare? जब भी कोई visitor आपकी ब्लॉग पर आता है तो आपकी ब्लॉग का इंटरफेस attractive न होने के कारण ओ ब्लॉग को पढ़ना पसंद नहीं करता और वह ब्लॉग को न पढ़कर ही दूसरे ब्लॉग पर चला जाता है इसी के कारण आपके ब्लॉग का bounce rate बढ़ जाता है।

यदि आपकी ब्लॉग का लुक attractive है, user friendly interface है तो आपकी ब्लॉग पर visitors भी ज्यादा मात्रा में आएंगे और आपकी ब्लॉग को पढ़ना भी पसंद करेंगे।इसलिए ब्लॉग पर ऐसा कस्टम टेम्पलेट को upload करना आवश्यक होता है जो कि atrractive, user friendly हो और उसका speed भी ज्यादा हो। लेकिन बेहद सारे नए bloggers को पता नहीं होता कि blogger blog में टेम्पलेट कैसे लगाएं?

यदि आपको ब्लॉग बनाना नहीं आता है तो आप इस नीचे दिए पोस्ट को पढ सकते है 👇

फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं?

ब्लॉग क्या है? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

इसलिए आज हम सीखेंगे की blog में theme/template कैसे restore करें।

Blogger blog me theme/ template kaise change upload kare?

आपको ब्लॉग में कस्टम टेम्पलेट लगाने का महत्व तो समझ आया होगा कि ब्लॉग में custom template को upload करना कितना जरूरी है। यह बेहद ही आसान काम है आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें आप भी आसानीसे ब्लॉग में टेम्पलेट को लगा पाएंगे।

Steps to upload template in blog in hindi:

Step 1: सबसे पहले आपको जिस template/theme को ब्लॉग में अपलोड करना है है उसे गूगल से डाउनलोड करें।

गूगल में कई सारी websites है जहां से आप फ्री में premium blogger templates को download कर सकते है जैसे कि gooyabitemplates.com, templateify.com, आदी।

Step 2: अब डाउनलोड किए हुए टेम्पलेट को मोबाइल या कंप्यूटर में extract करें।

Step 3: अब blogger.com पर जाकर आपनी ईमेल आईडी से लॉगिन करें।

Step 4: अब आपको blogger dashboard की theme ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Blogger me template kaise upload kare
Select theme

Step 5: अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपके customize बटन के नीचे एक बटन दिखेगा उसे क्लिक करें।

Blogger me template kaise upload kare
Select button below customize

Step 6: इसमें में एक drop down menu खुलेगा जिसमे आपको restore, upload, edit html जैसे ऑप्शन दिखेंगे। इस्मेसे आपको restore ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Blogger me template kaise upload kare
Select restore

Step 7: अब आपको अपनी मोबाइल या कंप्यूटर से template की .xml extension वाली फाइल को सेलेक्ट करना है। 

Blogger me template kaise upload kare
Select xml file

step 8:  अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें अपको upload का ऑप्शन मिलेगा उसे सेलेक्ट करे। आपकी ब्लॉग में टेम्पलेट upload हो जाएगा।

Blogger me template kaise upload kare
Select upload

Step 9: blogger dashboard की view blog ऑप्शन पर क्लिक करें और confirm करे कि ब्लॉग में थीम upload हुई है या नहीं।

Congratulations आपने सफलतापूर्वक ब्लॉगर में template को upload करना सीख लिया।अब आप आसनीसे किसी भी टेम्पलेट को ब्लॉग में लगा सकते है।

कोनसा blogger template बेस्ट है?

आपको ब्लॉग में template को लगाना तो आ गया लेकिन अब नएं ब्लॉगर के सामने सबसे बड़ी समस्या होती हैं कि blog के लिए कौनसा template इस्तेमाल करें, कोनसा blogger template बेस्ट है?

ब्लॉग में टेम्पलेट को upload करने से पहले एक best seo friendly blogger template का चयन करना बेहद ही जरूरी होता है। क्योंकि एक अच्छा seo friendly template आपकी ब्लॉग कि ranking में आपको बेहद ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि जिन blogs की speed तेज है आजकल गूगल उन्ही blogs को ज्यादा रैंक कर रहा है।

वैसे तो बेहद सारे blogger template अच्छे है लेकिन में आपको दो टेम्पलेट को इस्तेमाल करने के लिए  recommend करूंगा।जो की में पर्सनली use करता हूं और मैंने उन्ही की मदद से कई सारे नए blogs पर आसानी से adsense का approval लिया है। जिनका नाम है -

  1. Coloured minima mag style 3
  2. Magify blogger template

आप भी इन्हीं दो में से किसी एक theme को अपनी ब्लॉग पर upload करें जो कि दिखने में भी सुंदर है और इनकी स्पीड भी लाजवाब है।

यह भी पढ़े:

अंतिम शब्द:

दोस्तों आज हमने blog me theme/ template kaise change upload kare सीख लिया और कोनसा blogger template adsense का approval पाने के लिए बेस्ट है बताया।उम्मीद है कि आप अच्छी तरह से blog में theme को upload करना सीख गए होंगे और आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ।

दोस्तो में रोजाना इसी तरह की blogging,computer,technology और programming से related रोचक जानकारी लता रहता हूं इसलिए इस ब्लॉग को दोबारा जरूर visit करे। इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करे। आज के लिए इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और नई रोचक जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद!!!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां