Freelancing क्या है (What is freelancing in hindi?) और freelancer कैसे बनें?

नमस्कार दोस्तों! आज के लेख में हम freelancing क्या है?(What is freelancing in hindi?) Freelancr कैसे बनें? और freelancer के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।
What is freelancing
Freelancing

आज के समय में ऑनलाईन घर बैठे पैसे कमाने के कई सारे अवसर उपलब्ध हैं जैसे blogging, youtube, आदी। लेकिन आज जो हम ऑनलाईन घर बैठे पैसे कमाने का तरीका जानने वाले हैं ओ सबसे अलग और बेहतर है। इस तरीके से आप बेहद कम समय में सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते है। यहां पर आपको काम करने के बाद पैसे के लिए इंतजार नहीं करना पडेगा, जैसे ही आपका काम (task) ख़तम हो जाएं आपको तुरंत पैसे मिल जाते है। इस तरीके का नाम है freelancing जो कि online earning के लिए मशहूर है।

आप Blogging, youtube से भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन Blogging, youtube से पैसे कमाने के लिए आपको बेहद ज्यादा मेहनत लेनी पड़ती है। आपको पैसा कमाने के लिए काफी ज्यादा समय लग सकता है। कहीं बार तो मेहनत करके भी सफलता नहीं मिलती। लेकिन freelancing बाकी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों से काफी आलग हैं। यहां आपको बहुत ही कम समय में पैसा मिलना सुरु हो जाता हैं।
तो चलिए आज हम इसी फ्रीलांसिंग के बारे में जानते है कि freelancing क्या है? Frelancer कैसे बने? Freelancing से पैसे कैसे कमाएं?

Freelancing क्या है?(What is freelancing in hindi?) 

Freelancing एक ऑनलाईन पैसे कमाने का तरीका है जो कि आजकल ऑनलाईन पैसा कमाने के लिए काफी  इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें आपको frelancing sites जैसे कि freelance, fiever पर आपने account बनाना होता है उसमे आपको अपनी निजी जानकारी देनी होती है जैसे की आपका education, आपकी skills, आपको किस क्षेत्र में काम करना पसंद हैं, अगर आप जॉब करते है तो उस जॉब के बारे में थोडी सी जानकारी, आदी।
इस जानकारी के अनुसार, आपकी skills के अनुसार आपको freelancing में कार्य मिलता है।

Freelancing में जिसे कार्य करना है और जिसे कार्य करके चाहिएं दोनों को भी आपना account बनाना होता है।
जो व्यक्ति freelancing में कार्य करके लोगों को सेवाएं देता है, लोगों की मदद करता है उसे freelancer कहा जाता है। इसके बदले में फ्रीलांसर को पैसा मिलता है।

चलिए अब हम इसे एक उदाहरण से समझाते है। मानलो की किसी व्यक्ति को photo editing की कला आवगद है और दूसरा एक व्यक्ती है जिसे की अपनी फोटो को edit करवाना है। तो वो photo editor व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को फोटो को edit करके देता है इससे उस व्यक्ति काम हो जाता है और वह उस photo editor को काम के बदले में पैसा देता है इसे है freelancing कहते है।


Freelancer क्या है?

Freelancer एक स्व नियोजीत (self employed) व्यक्ति होता है जो लोगों को ऑनलाईन कार्य करके सेवाएं प्रदान करता हैं। वह एक ही समय में कई लोगों, कंपनियों के लिए कार्य कर सकता हैं। इस कार्य के बदले उसे पैसे के रूप में मोबदला भी मिलता है।

Freelancing करने के लिए आपके पास कोई skill होना बेहद जरूरी है। जैसे कि web designing, video editing, content writing, photo editing, आदी।
अगर आपको भी कोई काम करना आता है जैसे की photo editing, video editing,आदी आप भी आसानी से फ्रीलांसिंग करके पैसा काम सकते है जैसे कि बाकी लोग कमा रहे हैं। इससे आपको लोकप्रियता भी मिल सकती अगर आप इसमें अच्छी तरह से काम करते है। आप लोकप्रिय होने के बाद बड़ी बड़ी कंपनिया ख़ुद आपके पास काम लेकर आएगी जिससे की आप एक अच्छा खासा revenue कमा सकते हैं।


Freelancer कैसे बनें?

Freelancer बनना काफी आसान है। Freelancer बनने के लिए कोई educational qualification की शर्त नहीं है, कोई भी freelancer बन सकता है। लेकिन उसके लिए आपके पास कोई कला होनी चाहिएं। जैसे कोई web designing में कुशल होता है तो ओ लोगों को website बनाकर देके पैसे कमा सकता है। किसी को photo editing आती है, किसी को video editing आती है वे सब freelancing से पैसा कमा सकते हैं।

आपको भी आपकी अंदर की कला को पहचानना होगा, आपको कोनसा कार्य अच्छे से करने आता है देखना है और उसी से आप freelancing सुरु कर सकते है। आप freelancer site में सभी तरह के काम कर सकते है। कुछ ऐसे freelancer sites है जो कि विशिष्ट कार्य के लिए ही इस्तेमाल की जाती हैं। Web design, graphics design के लिए 99Designs, codepen.io, upwork जैसी freelancing sites ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।
आप भी आपनी काम के नुसार freelancing sites को चुनकर ऑनलाईन काम करना सुरु कर सकते हैं।


Freelancing sites क्या है?

हमने freelancing क्या होती हैं? Freelancer किसे कहते है? समझ लिया। अब हम देखते हैं कि freelancing sites क्या होती है? Freelancing sites का मकसद क्या होता हैं?

Freelancing में दो व्यक्ति सबसे महत्वपूर्ण होते है जो कि freelancer और customer। Freelancer ओ व्यक्ति होता है जो कि लोगों को पैसो के बदले काम करके देता है और customer उस व्यक्ति या कंपनी को कहा जाता है जिसे की इस काम कि आवश्यकता होती है। तो इन दोनों को जोड़ना,उनमें बातचीत होना आवश्यक होता है तबी तो दोनों में freelancing की deal (व्यवहार) हो सकतीं हैं।

Freelancing sites एक प्रकार की websites होती है जो कि freelancer और उसके customer को मिलाने का काम करतीं है। इन websites का मकसद ही होता है कि freelancer और customer को मिलाना ताकि उनमें व्यवहार हो सकें। इससे दोनों का भी फायदा होता है। Freelancer को पैसे मिलते है और customer का काम बन जाता है।

अगर आपकी खुदकी कंपनी है या कोई बिजनेस है तो आप उसके लिए freelancing sites की मदद से employees भी ढूंढ सकते है और उन्हें पैसे देकर ऑनलाइन काम भी करवा सकते हैं। Buissness के लिए freelancing sites काफी फायदेमंद साबित होंगी।


List of top 10 freelacing sites in 2020:

चलिए अब हम देखते हैं कि Top 10 Freelancing sites कोणसे हैं? सबसे ज्यादा कीन Freelancing sites का इस्तेमाल होता है पैसे कमाने के लिए।
  1. Upwork
  2. Freelancer
  3. Truelancer 
  4. fiverr
  5. Peopleperhour
  6. Broxer
  7. Rockerstop
  8. Toptal
  9. Simply hired
  10. 99Disigns
उपर दिए गए सभी best freelancing sites है। जो कि freelancers द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं।


Programers के लिए freelancing कैसे फायदेमंद है?

Programmers द्वारा Freelancing sites को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि programmers के लिए freelancing sites पर सबसे अधिक काम मिलता है और उनके काम के लिए बाकियों से पैसे भी अधिक मिलते है।

आपको तो पता है की आजकल apps, websites का इस्तेमाल कितना ज्यादा बढ़ गया है। हम भी हर दिन कितने सारे applications इस्तेमाल करते है। कंपनियों को उनका बिजनेस लोगों तक पहुंचाने के लिए websites की आवश्यकता तो होती ही है। इसलिए websites designers, application developers के लिए freelancing में बेहद ज्यादा व्यापकता है। इसलिए हर कोई प्रोग्रामिंग भाषाएं सीखने लगा है ताकि वो फ्रीलांसिंग से ज्यादा पैसा कमा सकें।

आज के बेरोजगार युवाओं के लिए freelancing एक रोजगार का साधन बन गया है। कितने सारे बेरोजगार युवा आज कमाने लगे है। लगभग सभी computer engineering के छात्र जिन्हें कंपनी में job नहीं मिली वें अपनी programming skills इस्तेमाल करके freelancing से पैसे कमा रहे हैं।

आपको कोडिंग का नॉलेज नहीं है तो आप भी python, java, c++ जैसी लोकप्रिय कम्प्यूटर भाषाएं सीखें। ताकि आप भी python developer,java developer बन के बेहद सारा पैसा freelancing से कमा सकें।


आज हमने क्या सीखा?

आज हमने freelancing क्या है? freelancer कैसे बनें? freelancer कोन होता है? जान लिया। freelancer के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की। अब आप भी एक freelancer बनकर पैसे कमा सकते हैं। आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी फायदेमंद साबित होंगी। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो सकें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां