Python क्या है- सीखे हिन्दी में

Python क्या है- python विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली कंप्यूटर भाषा है। आज Computer और technology के हर एक क्षेत्र में python का इस्तेमाल किया जा रहा है। python language के कई सारे ऐसे features है जो कि अन्य कंप्यूटर भाषाओं में पाए नहीं जाते। इसकी वजह python language विश्व में प्रख्यात हैं।


Python क्या है?
पाइथन क्या है?

अगर आप programming सीखना चाहते हैं और python language यह पहली कंप्यूटर भाषा आप सीख रहे हैं, आपने python language से आपनी कोडिंग की journy शुरू की है , तब यह आपका सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि पाइथॉन भाषा सीखने में काफी आसान है। यह भाषा अंग्रेजी से काफी मिलती जुलती है और आसानी से समझ में आती है।

आज बहुत सी बड़ी बड़ी दिग्गज कम्पनियां जैसे कि google, yahoo, pintrest, spotify, Instagram पाइथॉन लैंग्वेज को इस्तेमाल करती हैं। क्योंकि बाकी languages जैसे कि c++, java, c# , आदी भाषाओं में python की तुलना में बहुत ज्यादा source code लिखना पड़ता और उन्हें लिखने में समय भी जादा लगता है। बाकी कंप्यूटर की भाषाओं में header file लिखने की आवश्यकता होती हैं, जैसे कि c language में #include <stdio.h  >  #include <conio.h >, c++  language में #include<iostream> using namespace std. वैसे python language में header file को लिखने की कोई आवश्यकता नहीं होती। आप सीधे python statement से शुरुवात कर सकते हैं।

आज हम इसी python language के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। Python क्या है? पाइथॉन का इतिहास (History of python in hindi), पाइथॉन की विशेषताएं (features of python in hindi), python क्यों सिखनी चाहिए? आदी


Python programming kya hai?

Python एक उच्च स्थरीय और वास्तु के उन्मुख़ (high level and object oriented programming language) है। यह कंप्यूटर भाषा सीखने में काफी आसान और सरल है। इसलिए सभी लोग जो कोडिंग में रुची रखते हैं उन्हें python language kya hai सीखना चाहिए।

Python एक interpreted programming language हैं मतलब इसका अर्थ है कि पाइथॉन भाषा में लिखे कोड को compile करने की जरूरत नहीं होती इसे interpreter द्वारा आसानी से मशीन कि भाषा (machine language) में रूपांतरित किया जाता है।

Python को एक general purpose programming language के रूप में भी जाना जाता हैं। इसका मतलब आप python से web development से लेकर game design तक सभी कार्य कर सकते हैं। यह एक scripting language भी है। जिसे की हर तरह की script बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं। अगर आपको script क्या होता हैं पता नहीं है तो में आपको बता दूं कि यह एक तरह का प्रोग्राम होता है जिसमें कई सारे instructions और code लिखें जाते हैं और इसे एक विशिष्ट कार्य करने हेतु बनाया जाता है।

Python language उसकी user friendly syntax और readability के कारण काफी मशहूर है। इस लैंग्वेज का syntax काफी आसान है और अंग्रेज़ी सेे काफ़ी मीलता जूलता है। इस कंप्यूटर भाषा से programmers का काफी समय बचता है। इसके कारण python language को hackers द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं।

पाइथन प्रोग्रामिंग का व्यापक रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता(Artificial intelligence), मशीन लर्निंग (Machine learning), डेटा एनालिटिक्स (Data analytics), न्यूरल नेटवर्क (Neural networks), और कंप्यूटर विज्ञान (Computer technology) के अन्य उन्नत क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है।


Python को download और install कैसे करें?

Python को आप पाइथन की python.org इस official website से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर आपको पाइथॉन के सभी संस्करण मिलेंगे। आप आपने हेतु नूसार python का नवीनतम संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।
यहां आपको अपने कम्प्यूटर के processor नूसार 32bit और 64bit को select करना होता है।

Downlod python 3.8.5 for windows here:
Download python for Windows
Download python here

चालिए अब हम देखते है की python को windows computer में कैसे install करें?
  1. Python को डाउनलोड करने के बाद उसपर माउस से double click करे
  2. अब आपको Run का option सिलेक्ट करना है
  3. आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा उसमे add python to path के सामने चेक बॉक्स होगा उसे टिक करे
  4. अब नया पेज ओपन होगा उसमे install python को सिलेक्ट करें
  5. बस कुछ ही समय में आपके computer तथा laptop में पाइथन install हो जायेगा

Python का पहला hello world प्रोग्राम (First program of python in hindi)


आपने देखा होगा आप जब भी कोई programming language सीखते हैं तब आप सबसे पहले hello world प्रोग्राम से शुरूवात करते हैं और यह सबसे जरूरी होता है। क्योकि यह प्रोग्राम हमें प्रारंभिक स्थर पर भाषा के वास्तविक व्यव्हार को समझने में मदद करता है
चलिए अब हम पाइथन का पहला hello world का प्रोग्राम सिखते है।
 #first hello world program  
 print ("hello world")  
Output:  

 hello world  
देखा पाइथॉन में कोड लिखना कितना आसान है।

Python क्यों सिखनी चाहिए?

हम जब भी कोई कार्य करते है उस कार्य करने के पीछे हमारा कोई न कोई मक़सद होता है। वैसे आपको लग रहा होगी की Python क्यों सिखनी चाहिए? Python सिखना क्यों जरूरी है?

आज के programming के विश्व में python language की बेहद ज्यादा व्यापकता (scope) है। पाइथन भाषा में आपको बेहद सारे रोजगार के अवसर मिलते है। आप एक python developer के तौर पर काम कर सकते हैं, freelancer बन सकते है, आप ख़ुद के apps और games बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं।

आज machine learning और data analytics का महत्त्व सबसे ज्यादा बढ़ रहा है। आपको तो पता ही होगा कि artificial inteligence जो की आने वाले कल का भविष्य है । आप इन सभी को पाइथॉन में काफी आसानी से सीख सकते है। इसलिए अगर आपको प्रोग्रामिंग मे रुची है तो आपको python को जरूर सिखना चहिए।


Python का इतिहास (history of python in hindi)

Python को Guido van Rossum द्वारा Netherland में बनाया गया था और उसे 1991 में publically रिलीज़ किया गया है।
पाइथन के आज तक कई सारे संस्करण (versions) आ चुके है, पाइथॉन को समय नूंसार update कर उसमें नए नए features को सामिल किया जा रहा है।

पाइथन का पाहिला संस्करण python 1.0 को पाइथन के रिलीज़ होने के तीन साल बाद 1994 में मार्केट में लाया गया था। पाइथन का दूसरा संस्करण सन 2000 में लाया गया उसके बाद pyhon के तीसरे संस्करण को python 3.0 को काफी समय बाद सन 2008 में बनाया गया। आज python का python 3.8 यह सबसे नवीनतम संस्करण मौजूद है। इस पाइथॉन कि संस्करण को सबसे ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है।


Python के उपयोग (applications of python in hindi):

  • Web developement
  • Game design
  • Machine learning
  • Artificial intelligence
  • Graphical user interface (GUI)
  • Data science and data visualization
  • Business applications
  • System scripting
  • Educational research


पाइथॉन की विशेषताएं (features of python in hindi)

सरल (simple):

Python एक बेहद ही सरल भाषा है। इसका structure बाकी कंप्यूटर भाषाओं जैसा जटिल (complex) नहीं है। और इसमें header file भी लिखने कि आवश्यकता नहीं होती।


सीखने में आसान (Easy to learn):

Python को सिखना काफी आसान है। इसे कोई भी कम समय में समय में सीख सकता है। इसकी अच्छी बात यह हैं की इसे सिखने के लिए हमे programming का कोई भी पूर्व ज्ञान होने की कोई जरूरत नहीं है।


स्वतंत्र और मुक्त स्रोत (Free and open source):

Python language एक फ़्री और ओपन सोर्स भाषा है। इसका मतलब इस लैंग्वेज का सोर्स कोड python.org इस वेबसाईट पर फ्री में उपलब्ध है। इसे कोई भी फ्री में डाउनलोड तथा इस्तेमाल कर सकता हैं। इसके के लिए हमें पैसा ख़र्च करने की जरूरत नहीं होती।


Cross platform:

पाइथन एक cross platform language है। इसका मतलब पाइथॉन कोड किसी भी प्लेटफॉर्म पर run हो सकता है। आप को हर एक प्लेटफॉर्म जैसे कि android, windows,linux, mac, ios आदी के लिए अलग - अलग पाइथॉन कोड लिखने कि आवश्यकता नहीं होती। आप एक ही पाइथॉन कोड हर एक प्लेटफॉर्म पर आसानी से चला सकते हो।


Interpreted language:

Python एक Interpreted language होने के कारण पाइथॉन में लिखें कोड को compile करने की आवश्यकता नहीं होती। Python code को आसानी से interpreter के द्वारा machine language में रूपांतरण कीया जाता है।
interpreter की सबसे अच्छी बात यह है की इसकी मदद से पाइथन कोड को line by line कर machine language में रूपांतरित किया जाता है।


 सरल वाक्य रचना (simple syntax):

Python language उसकी user friendly syntax के लिए जाना जाता है। इसका syntax बाकी प्रोग्रामिंग भाषाओं से काफी आसान है और इसमें ज्यादा तर अंग्रेज़ी शब्दों का इस्तेमाल होता है। इसके कारण पाइथन लैंग्वेज यूजर्स को बेहतर readability प्रधान करता है।


व्यापक लायब्रेरी (Large standard library):

Python language की काफी बड़ी और व्यापक लायब्रेरी
(Large standard library) है। जिसमें बेहद सारे functions और modules उपलब्ध है जिनका logic पहले से ही लिख रखा है। आप इस लायब्रेरी में उपलब्ध किसी भी fuction तथा module का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इन functions को इस्तेमाल करने के लिए उनका कोड लिख़ने की आवश्यकता नहीं होती इसलिए इन्हे readymade functions भी कहा जाता है।
Python हमे खुदके functions और modules बनाने की भी अनुमति देता है।


Object oriented:

Python c++, c#, java भाषाओं जैसी object oriented language है। इसमें objects और class की संकल्पनाओं का इस्तेमाल करके program को लीखा जाता है। Oop की वजह से software बनाना, उसमें बदलाव कराना काफी आसान हो गया हैं। आजकल के सभी software oop संकल्पना से ही बनाएं जा रहे है।


उच्च स्थरिय भाषा (High level language):

Python एक उच्च स्थरिय भाषा (High level language) है। इस उच्च स्थरिय भाषा को कोडिंग को आसान बनाने के लिए बनाया गया है। इसमें लिखे कोड मनुष्य द्वारा आसानी से पढ़े तथा समजे जा सकते है। लिकिन कंप्यूटर इस भाषा को समझ नहीं पाता क्योंकि वह सिर्फ 0 और 1 की लिपि जनता है। इसलिए इसमें लिखें कोड को मशीन कि भाषा में बदला जाता हैं।


तीव्र अनुप्रयोग विकास (Rapid application developement):

पाइथन rapid application developement के लिए programners को आकर्षित करता है। पाइथन में आप सबसे तेज और कम समय में एप्लिकेशन और गेम्स को बना सकते है। यह एक सबसे तेज और प्रभावशाली कम्प्यूटर लिपि है।


Graphical user interface (GUI):

पाइथन भाषा GUI (Graphical user interface) को support करती है। आप इसमें बड़ी आसानी से GUI की मदद से कई सारे applications बना सकते हैं। Python की मानक लाइब्रेरी काफी विशाल है उसमे GUI के लिए modules उपलब्ध है।


आज हमने क्या सीखा?

आज हमने python क्या है समझ लिया। पाइथॉन का इतिहास (History of python in hindi), पाइथॉन की विशेषताएं (features of python in hindi), python क्यों सिखनी चाहिए? ऐसे सभी सवालों के बारे में जानकारी हासिल की। मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी। आप इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां