Features and uses of python- पाइथन की विशेषताएं और उपयोग

Features and uses of python in hindi- python tutorial के इस आर्टिकल में हम पाइथन की विशेषताएं तथा पाइथन के उपयोग के बारे में जानेंगे। हम देखेंगे कि पाइथन की कोन कोनसि विशेषताएं है और पाइथन का उपयोग कहां कहां किया जाता है।
पाइथन कि विशेषताएं और उपयोग
Features of python


पाइथॉन की विशेषताएं (features of python in hindi)

सरल (simple):

Python एक बेहद ही सरल भाषा है। इसका structure बाकी कंप्यूटर भाषाओं जैसा जटिल (complex) नहीं है। और इसमें header file भी लिखने कि आवश्यकता नहीं होती। यह कंप्यूटर भाषा नए programmers के लिए आदर्श है जिसे की आज कंप्यूटर के हर एक क्षेत्र में इस्तेमाल किया जा रहा है।


सीखने में आसान (Easy to learn):

Python को सिखना काफी आसान है। इसे कोई भी कम समय में सीख सकता है। इसकी अच्छी बात यह हैं की इसे सिखने के लिए हमे programming का कोई भी पूर्व ज्ञान होने की कोई जरूरत नहीं है। 


स्वतंत्र और मुक्त स्रोत (Free and open source):

Python language एक फ़्री और ओपन सोर्स भाषा है। इसका मतलब इस लैंग्वेज का सोर्स कोड python.org इस वेबसाईट पर फ्री में उपलब्ध है। इसे कोई भी फ्री में डाउनलोड तथा इस्तेमाल कर सकता हैं। इसके के लिए हमें पैसा ख़र्च करने की जरूरत नहीं होती।


Cross platform:

पाइथन एक cross platform language है। इसका मतलब पाइथॉन कोड किसी भी प्लेटफॉर्म पर run हो सकता है। आप को हर एक प्लेटफॉर्म जैसे कि android, windows,linux, mac, ios आदी के लिए अलग - अलग पाइथॉन कोड लिखने कि आवश्यकता नहीं होती। आप एक ही पाइथॉन कोड हर एक प्लेटफॉर्म पर आसानी से चला सकते हो।


Interpreted language:

Python एक Interpreted language होने के कारण पाइथॉन में लिखें कोड को compile करने की आवश्यकता नहीं होती। Python code को आसानी से interpreter के द्वारा machine language में रूपांतरण कीया जाता है।
interpreter की सबसे अच्छी बात यह है की इसकी मदद से पाइथन कोड को line by line कर machine language में रूपांतरित किया जाता है।


 सरल वाक्य रचना (simple syntax):

Python language उसकी user friendly syntax के लिए जाना जाता है। इसका syntax बाकी प्रोग्रामिंग भाषाओं से काफी आसान है और इसमें ज्यादा तर अंग्रेज़ी शब्दों का इस्तेमाल होता है। इसके कारण पाइथन लैंग्वेज यूजर्स को बेहतर readability प्रधान करता है।


व्यापक लायब्रेरी (Large standard library):

Python language की काफी बड़ी और व्यापक लायब्रेरी
(Large standard library) है। जिसमें बेहद सारे functions और modules उपलब्ध है जिनका logic पहले से ही लिख रखा है। आप इस लायब्रेरी में उपलब्ध किसी भी fuction तथा module का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इन functions को इस्तेमाल करने के लिए उनका कोड लिख़ने की आवश्यकता नहीं होती इसलिए इन्हे readymade functions भी कहा जाता है।
Python हमे खुदके functions और modules बनाने की भी अनुमति देता है।


Object oriented:

Python c++, c#, java भाषाओं जैसी object oriented language है। इसमें objects और class की संकल्पनाओं का इस्तेमाल करके program को लीखा जाता है। Oop की वजह से software बनाना, उसमें बदलाव कराना काफी आसान हो गया हैं। आजकल के सभी software oop संकल्पना से ही बनाएं जा रहे है।


उच्च स्थरिय भाषा (High level language):

Python एक उच्च स्थरिय भाषा (High level language) है। इस उच्च स्थरिय भाषा को कोडिंग को आसान बनाने के लिए बनाया गया है। इसमें लिखे कोड मनुष्य द्वारा आसानी से पढ़े तथा समजे जा सकते है। लिकिन कंप्यूटर इस भाषा को समझ नहीं पाता क्योंकि वह सिर्फ 0 और 1 की लिपि जनता है। इसलिए इसमें लिखें कोड को मशीन कि भाषा में बदला जाता हैं।


तीव्र अनुप्रयोग विकास (Rapid application developement):

पाइथन rapid application developement के लिए programners को आकर्षित करता है। पाइथन में आप सबसे तेज और कम समय में एप्लिकेशन और गेम्स को बना सकते है। यह एक सबसे तेज और प्रभावशाली कम्प्यूटर लिपि है।


Graphical user interface (GUI):

पाइथन भाषा GUI (Graphical user interface) को support करती है। आप इसमें बड़ी आसानी से GUI की मदद से कई सारे applications बना सकते हैं। Python की मानक लाइब्रेरी काफी विशाल है उसमे GUI के लिए modules उपलब्ध है।

Python के उपयोग (applications of python in hindi):


  • Web developement
  • Game design
  • Machine learning
  • Artificial intelligence
  • Graphical user interface (GUI)
  • Data science and data visualization
  • Business applications
  • System scripting
  • Educational research

पाइथन के और भी बहुत सारे उपयोग है लेकिन उपर दिए गए python के उपयोग उनमें से कुछ मुख्य उपयोग है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां