जानिए blog और website में क्या अंतर है? (Difference between blog and website)

Blog और website में क्या अंतर है?-
अगर आप एक blog या website बनाना चाहते हैं और आपको समज नहीं आ रहा है कि blog बनाएं या website? आपको blog और website में क्या अंतर होता है पता नहीं है? तब आप इस लेख को सुरु से अंत तक पढ़े आपकी blog और website के बारे में सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।


Blog और website में क्या अंतर है?
Blog vs website

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि blog और website में क्या अंतर होता है? कुछ लोग तो blog और website दोनों को एक ही समज बैठते हैं। लेकिन में आपको बता दूं कि दोनों में थोड़ा फरक है।


Blog क्या होता है?

यदि आपको नहीं पता कि blog kise kahte hai?
तो मैंने उसपर पहले से ही आर्टिकल लिख रखा है आप उसे पढ सकते है। उसमें मैंने blog के बारे में पूरी जानकारी दी है। आपको बहुत अच्छी तरह से समझ आएगा कि blog kya hai? आप नीचे दिए गए लिंक से वो आर्टिकल्स पढ सकते हैं- 
Blog का कॉन्सेप्ट website से थोड़ा अलग होता है। Blog किसी व्यक्ति द्वारा या 2-4 लोगों के समुह द्वारा बनाया जाता हैं। Blog का मकसद लोगों को ज्ञान देना, लोगों तक जानकारी पहुंचाना होता है। Blog में हम लगातार जानकारी भरी आर्टिकल्स पोस्ट करते हैं। ब्लॉग बनाने के लिए हमें कोडिंग की कोई जरूरत नहीं होती। ब्लॉग में हमें फ्री templates और themes मिलती हैं।

 Blog बनाने के कई सारे platforms उपलब्ध है जैसे blogger, wordpress, wix, weebly, tumblr, medium आदी जो कि हमें ब्लॉग बनाने की फ्री में सुविधाएं देती हैं। Blogger और wordpress यह दो platforms सबसे ज्यादा बेहतरीन माने जाते हैं जो की सबसे ज्यादा पॉपुलर और विश्वसनीय है। लगभग सभी bloggers इन्हीं दो platforms का इस्तेमाल करते हैं।

 Blog की विशेषताएं क्या है -
  • Blog एक जानकारी का भांडार होता है
  • Blog में लेखक से सवाल पूछने के लिए commenting system होती है
  • Blog की सामग्री तथा जानकारी को समय नुसार update किया जाता है
  • Blog में guest posting करने की सुविधा भी दी जा सकती है
  • Blog post की chronological listing होती है जिसके जरिए ब्लॉग में नई पोस्ट उपर और पुरानी पोस्ट नीचे दिखाई देती हैं
  • Blog से पैसे भी कमाए जाते हैं

Website क्या है?

Website एक web pages का collection होता है जिसमें होमपेज से बाकी पेजेस कनेक्ट होते हैं।

Website खास कर किसी बिजनेस या कंपनी के लिए बनाई जाती हैं और उस website का एक उद्धिष्ठ होता है। जिसमे ज्यादा तर कंपनी के बारे में जानकारी होती है जैसे कंपनी का address, contact number, email, contact form आदी का समावेश होता है। उसी के साथ उस Website में कंपनी की products की online marketing की जाती हैं। जैसे कि आपको amazon,flipkart, club factory जैस buissness websites पता होंगी।

Websites को government द्वारा भी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि adhar card, pan card आदी दस्तावेजों को बनाने के लिए गवर्नमेंट की uidai website है जहां पर हम adhar card, pan card आदी दस्तावेजों को बनवा सकते , उन्हें अपडेट कर सकते हैं।

दसवीं और बारहवीं की छात्राओं का ऑनलाईन रिजल्ट घोषित करने के लिए हर राज्य के स्टेट बोर्ड की एक खुदकी website होती हैं। जैसे महाराष्ट्र बोर्ड की mahresult.nic.in वेबसाइट है। जहां पर महाराष्ट्र के दसवीं और बारहवीं की छात्राओं का ऑनलाईन रिजल्ट घोषित किया जाता हैं तथा रिजल्ट की अपडेट्स को समय नुसार दर्शाया जाता हैं।

Website की विशेषताएं क्या है -
  • Website किसी बिजनेस या कंपनी के लिए बनाई जाती हैं
  • Website का लुक काफी आकर्षक और प्रोफेशनल होता है
  • इसमें आपको sign up करने की जरूरत पढ सकती है
  • Website में homepage के जरिए बाकी पेजेस को लिंक किया होता है
  • Website में कंपनी का address और जानकारी मौजुद होती है
  • Products की online marketing की जाती हैं
  • कंपनी से संपर्क करने के लिए contact form मौजुद होता हैं

Blog और website में क्या अंतर है? (Difference between blog and website)

Blog एक प्रकार की website ही होती हैं। दोनों में बस इतना अंतर है कि blog में हमेशा अपडेटेड सामग्री होती हैं और websites स्थिर होती हैं , websites में जो भी सामग्री (content) होती है उसे वेब पेजेस के जरिए संघटित किया होता है उसमे ज्यादा तर नई जानकारियां अक्सर नहीं डाली जाती


Blog और website दोनों में कोन बेहतर हैं?

इस सवाल का जवाब देना काफी मुश्किल काम है क्योंकि Blog और website दोनों अपनी- अपनी विशेषताओं से संपन्न है। दोनों की अपनी- अपनी कुछ खूबियां हैं। 

अगर फिर भी blog और website में बेहतर कोन है? आप जानना चाहते हैं तो फिर यह आप पर निर्भर करता है कि आपको किस काम के लिए blog और website चाहिए ।
इन्हे बनाना आपका क्या उधिष्ठ है।

अगर आपकी कोई कंपनी या बिजनेस है और आप website या blog के जरिए अपनी कंपनी बढ़ाना चाहते है। आपकी कंपनी या बिजनेस की जानकारी लोगों को देना चाहते है, आप employees की खोज में है, आपकी प्रोडक्ट्स की आप online marketing करना चाहते हैं उन्हें ऑनलाईन बेचना चाहते हैं तब आपके लिए website बनाना सही रहेगा। यह सारी सुविधाएं आपको एक वेबसाइट में मिलेंगी।

यदि आपको लेख लिखना पसंद है, आप अपने विचार, जानकारी लोगों तक पहुंचाना चाहते, ऑनलाईन पैसे कमाना चाहते हैं तब आपके लिए एक blog बनाना सही होगा।
आप एक blog बनाकर यह सभी काम कर सकते हैं, आपनी लेखन कौशल्य से blogging के क्षेत्र में अपनी पहचान बना सकते हैं।

अब आपको blog बनाएं या website? यह सवाल किसी को पुछने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपनी जरूरत के हिसाब से बना सकते हैं।


Blog और website क्या बनाना आसान है?

Blog को बनाना website की तुलना में ज्यादा आसान है। Blog बनाने ने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे platforms उपलब्ध है जो कि आपको फ्री में blog बनाने की सुविधाएं देती हैं। इसमें आपको कई सारे फ्री टेम्पलेट मिलते हैं जिसके जरिए आप अपनी ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं।
blog बनाने के लिए आपको कोडिंग की भी आवश्यकता नहीं है, जिसे कोई भी सामान्य व्यक्ति बना सकता हैं।

Websites बनाना काफी मुश्किल काम है। जिसे बनाने के लिए आपको html, javascript, css जैसी प्रोग्रामिंग भाषाएं आनी चाहिए। अगर आप कोडिंग नहीं जानते तो आपको अपनी website किसी web designer से बनवानी पढ़ेगी इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं।


Blog और website में क्या समानताएं हैं?

दोस्तों आपने blog aur website me kya difference hai? जान लिया। अब हम देखते हैं कि दोनों में क्या समानताएं हैं।

  • Blog और website दोनों में हमें domain और hosting की आवश्यकता होती हैं
  • दोनों का खुदका web address होता है जिसे url भी कहा जाता है
  • दोनों से भी लोगों को मदद मिलती है
  • दोनों में हम text files, audio-video songs, pdf files, photos, documents आदी को रख सकते हैं
  • Websites की तरह blog के जरिए भी हम online marketing, affiliate marketing कर सकते हैं
  • दोनों में author तथा company से संपर्क करने के लिए contact form होता है
  • दोनों की खुदकी privacy policy होती हैं


आज हमने क्या सीखा?
आज हमने blog और website में क्या अंतर होता है? जान लिया। Blog kya hai? Website kya hai? समझ लिया। मुझे आशा हैं कि आपकी blog और website की सभी समस्याएं हल हो गई होगी। आप को जानकारी कैसी लगी हमे comment के जरिए पहुंचाए और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो सके।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां