Zoom app kya hai और कैसे इस्तेमाल करें- पुरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों! आप सभी का हमारे blog में स्वागत है। आज हम जानने वाले हैं की zoom meeting app kya hai? और zoom app को कैसे इस्तेमाल करें।


Zoom app kaise use kare
Zoom app क्या है?

आप सभी लोगों को तो पता है कि corona virus (Covid-19) महामारी की वजह से सिर्फ भारत में ही नहीं तो बल्कि विश्व के कई सारे देशों में lockdown है। इस covid-19 महामारी की वजह से देश में सभी स्कूलों, कॉलेजों, बैंकों, आईटी कंपनियों, फैक्ट्रियों को सुरक्षा के हेतु बंद करवा दिया है। ऐसे में सभी लोग, आईटी कंपनियां अपना बिज़नेस ऑनलाइन चलाने की कोशिश कर रहे हैं।

सभी कंपनियो ने work from home की संकल्पना वास्तव में लाई हुई है। बे अपने कर्मचरियों से मीटिंग करने हेतु कहीं online meeting apps का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इसी दौरान zoom cloud meeting app काफी चर्चा में है। इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है।
तो चलिए आज हम जानते हैं कि zoom cloud meeting app क्या है? Zoom app इस्तेमाल कैसे करें? और zoom cloud meeting app इतनी चर्चा में क्यों है?


Zoom meeting app kya hai? (What is zoom meeting app in hindi?)

दोस्तों zoom app एक web based video conferecing ऐप है। जिसका इस्तमाल ऑनलाइन कॉन्फ्रेसिंग मीटिंग के हेतु किया जाता है। इस ऐप के जरिए हम 100 लोगों के साथ ऑनलाइन मीटिंग कर सकते है।
इस आप के बहुत सारे फीचर्स हैं, जैसे group meeting, one to one meeting, screen sharing आदी।

zoom cloud meeting app का हम मोबाईल, लैपटॉप, डेस्कटॉप कंप्यूटर आदी पर प्रयोग कर सकते हैं। इसके जरिए हम ऑडियो तथा वीडियो के जरिए या दोनों के जरिए लोगों के साथ बात कर सकते है। Zoom app हमे online video meeting को रेकॉर्ड तथा शेयर करने की भी अनुमति देता है।

आपको zoom app क्या है? अच्छी तरह से समझ आया होगा अब हम देखते हैं कि zoom app को कैसे डाउनलोड करें।


Zoom app को कैसे डाउनलोड करें? ( How to download zoom meeting app in hindi)

Zoom meeting app सभी तरह के प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है जैसे android ,ios, mac आदी। और यह ऐप google palystore और apple store से भी आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Android के लिए zoom app डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए download बटन पर क्लिक करें

Ios के लिए यहां क्लिक करें:

Zoom meeting अकाउंट कैसे बनाएं?

जूम मीटिंग ऐप पर अकाउंट बनाना काफी आसान है। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें
Zoom pe account kaise banaye
Zoom app interface

Step 1: sign up बटन पर क्लिक करें

जूम ऐप को डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें। आपके सामने एक इंटरफेस ओपन होगा। जिसपे आपको तीन पर्याय मिलेंगे- join meeting ,sign in और sign up।
आपको नया अकाउंट खोलने के लिए sign up पर क्लिक करें।

Step 2: जानकारी भरे
Sign up बटन पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक फार्म आ जाएगा। जिसपे आपको अपना first name ,last name और email id भरना होगा। ये जानकारी को लक्षपुर्वक भरे और terms and co को agree करके next पे क्लिक करें।

Step 3: email id को verify करें
Next पर क्लिक करने के बाद आपको आपका ईमेल वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा। ईमेल वेरिफाई करने के लिए आपके ईमेल में एक मेसेज आएगा इस मेसेज में आपको email verification code मिलेगा। इस कोड को copy करके पेज पर उपलब्ध बॉक्स में paste करें और next पर क्लिक करें।

Step 4: जूम पासवर्ड बनाए
अब आपके पास create password का पर्याय आएगा। इसमें आपको अपना जूम पासवर्ड बनाना है। आप ऐसा पासवर्ड चुने जो की याद रखने में और इस्तेमाल करने में भी आसान हो।

Step 5: zoom ऐप इस्तेमाल करें
अब आपका जूम अकाउंट बन जाएगा। आप इसका उपयोग करके आसानी से जूम मीटिंग में हिस्सा ले सकते हैं।


Zoom app कैसे इस्तेमाल करें:

Zoom app का अकाउंट बनाने के बाद आप जैसे ही ऐप को ओपन करेंगे, तब आपको तीन पर्याय मिलेंगे


New meeting

New meeting के जरिए आप खुदकी ऑनलाईन मीटिंग सुरु कर सकते हैं। इसमें आपको meeting id और password मिलेगा। जिसके जरिए आप जिनके साथ मीटिंग करना चाहते हैं उन्हें एड कर सकते हैं।


Join meeting

इस पर्याय का इस्तेमाल करके आप किसी भी मीटिंग में हिस्सा ले सकते हैं। उसके लिए आपके पास उस मीटिंग का meeting id और password होना बेहद जरूरी है। क्योंकि ईमेल आईडी और पासवर्ड के बिना आप मीटिंग में प्रवेश ही नहीं कर पाएंगे।


Schedule

Zoom ऐप का यह एक advance पर्याय आपको मिलता है। जिसके जरिए आप अपनी मीटिंग की अनुसूची बना कर अपने कर्मचरियों को भेज सकते हैं। इसके जरिए उन्हे मीटिंग की समय सारणी पता चलती है और किसी भी कर्मचारी को मीटिंग ज्वॉइन करने में देरी नहीं होगी।


Zoom cloud meeting app की विशेषताएं:

चलिए अब हम जूम ऐप की विशेषताएं जान लेते हैं जिसके जरिए आप को पता चल जाएगा कि zoom cloud meeting app इतनी चर्चा में क्यों है?
क्योंकि जूम ऐप के कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो अन्य video conferencing app में पाएं नहीं जाते।


One to one meeting

 इस फीचर्स के जरिए आप दो लोगों की मीटिंग करके एक दूसरे से ऑडियो और वीडियो चैट कर सकते हैं। इसका उपयोग आप अपने दोस्त से या किसी रिश्तेदार से बात करने के लिए भी कर सकते हैं।


Group meeting

इस फीचर्स के जरिए आप अपने कर्मचरियों के साथ मीटिंग कर सकते हैं। यहां पर आप सिर्फ 100 कर्मचारियों को ही मीटिंग में सामिल कर सकते हैं। अगर आपको 100 से ज्यादा
कर्मचारियों सामिल कराना है तो आपको इस ऐप का प्रीमियम वर्जन खरीदना होगा।


Screen sharing

Screen sharing इस जूम ऐप का सबसे अच्छा फीचर है। इसके जरिए आप आपकी स्क्रीन अपने मीटिंग मेंबर्स के साथ शेयर कर सकत  है। आप अपनी स्क्रीन पर मौजूद कोई भी डॉक्यूमेंट, पीडीएफ फाइल आने मेंबर्स के साथ शेयर कर सकते हैं।


Zoom app के फायदे (advantages of zoom meeting app):

  • Zoom app की मीटिंग में हिस्सा लेना बिलकुल फ्री है
  • आप 100 तक लोगों को मीटिंग में सामिल कर सकते हैं
  • ऐप इस्तमाल करना काफी आसान है
  • Screen sharing का पर्याय मिलता है
  • आप दो लोगों की (one to one meeting) भी मीटिंग बना सकते हैं
  • यूजर वीडियो मीटिंग रेकॉर्ड और शेयर कर सकता हैं
  • वीडियो और ऑडियो की गुणवत्ता काफी अच्छी है
  • Meeting schedule की सुविधा उपलब्ध हैं
  • Meeting host के पास सभी मीटिंग मेंबर्स को mute करने का अधिकार है


Zoom app के नुकसान (disadvantages of zoom meeting app):

  • मीटिंग में 100 से ज्यादा लोगों को सामिल करने के लिए पैसा देना पड़ता है
  • कम नेटवर्क पर स्क्रीन blur दिखती हैं
  • कम नेटवर्क पर आवाज भी lag होती है
  • निजी जानकारी चोरी होने का डर है
  • फ्री मीटिंग सिर्फ 40 मिनिट की होती है

Zoom app का मालिक कोन है?

Zoom app kis desh ka hai? Zoom app ka malik kon hai? यह सवाल सभी जूम ऐप यूजर्स के मन में आया होगा। आज में आपको बताऊंगा की जूम ऐप को किसने बनाया है और यह किस देश का है? तो चलिए जानते हैं

Zoom app एक चाइनीज ऐप है। इस ऐप को एरिक युआन नामक चाइना देश के एक व्यक्ति ने बनाया है। जो कि इस ऐप का सीईओ और फाउंडर है। वह चीन के शांगझांग प्रांत के रहने वाले हैं। उनकी कंपनी अमेरिका के सिलिकॉन वैली में स्थित है।

Zoom app यूजर्स की निजी जानकारी फेसबुक को क्यों बेच रही है?

हाल ही में एक न्यूज निकालकर आयि थी कि Zoom app यूजर्स की निजी जानकारी फेसबुक के साथ शेयर कर रहा है। 
यूजर का डेटा जैसे यूजर कब जूम मीटिंग ज्वाइन करता हैं, यूजर का मोबाईल कोनसा है, लोकेशन क्या है, यूजर गूगल पर क्या सर्च करता है? फेसबुक को दे रहा है।

यह सभ जानकारी बेच कर जूम ऐप पैसे कमा रहा है और इस जानकारी की मदद से फेसबुक को यूजर के सर्च के अनुसार फेसबुक पर विज्ञापन दिखाना आसान हो जाता हैं। इसकी वजह से zoom app यूजर की जानकारी बेच रहा है।
What is zoom app in hindi
What we learn?

आज हमने zoom app kya hai?zoom app kaise use kare? आदी सवालों के जवाब जान लिए। मुझे यकीन है की इस लेख के माध्यम से आप को zoom app के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी समस्याएं comment के जरिए हम तक पहुंचाए।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां