Free blog kaise banaye 2020 - full guide hindi me

Free blog kaise banaye- आज की इंटरनेट की दुनिया में हर कोई ऑनलाईन पैसा कमाना चाहता है और blogging ऑनलाईन पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरिका हैं। लेकिन जब आप सूरुवाती समय में blogging के क्षेत्र में आते हैं तब आपको blogging kya hota hai  जानना बेहद जरूरी है। उसके बाद ही आपको ब्लॉगिंग करना सुरु करना चाहिए।


Free blog kaise banaye
Free blog kaise banaye

Blogging का क्षेत्र online earning के लिए सबसे मशहूर हैं। यकीन मानिए कि अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस पा लेते हो तो आप इतना पैसा कमा सकते है कि आपको कोई और जॉब करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्होने ब्लॉगिंग को अपना बिजनेस बना लिया है और blogging से लाखों रुपए कमा रहे हैं। blogging से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग तयार करना होता हैं और उसपर रोजाना अपने टॉपिक के अनुसार आर्टिकल्स डालनी होती हैं। तो आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं कि Free blog kaise banaye। सबसे पहले जानते हैं कि blog kya hai?


Blog kya hai?( What is blog in hindi?)

Blog एक तरह की वेबसाइट ही होती है। जिसपर आप अपने विचार, जानकारी, ज्ञान आदी को शेयर करके लोगों की मदद करते है। Blog बनाने के लिए आपको programming kya hai? जानने की कोई आवश्यकता नहीं होती। क्योकि आप बिना कोडिंग को जाने ब्लॉग बना सकते हैं। इसमें आपको ब्लॉग बनाने के लिए free templates मिलते है।

जब भी आपको किसी विषय के बारे में जानकारी चाहिए होती हैं तो आप google पर सर्च करते हैं। गूगल आपको बहुत सारे सर्च रिजल्ट्स दिखाता है। गूगल के द्वारा दिखाई गई सर्च रिजल्ट्स को ही ब्लॉग या वेबसाइट कहा जाता है।

Blog बनाने के लिए क्या क्या चाहिए?

Blog बनाने से पहले begginers को नहीं पता होता है कि ब्लॉग बनाने के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता होती हैं। कुछ लोगों को तो लगता है की blog या website बनाने के लिए कोडिंग आना जरूरी है यह एक web designer का काम है।blogging के लिए कोडिंग आना कोई जरूरी नहीं है। Blogging के लिए सिर्फ दो बेसिक चीजें चाहिए और वो सभी के पास होती है।

Blog बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक laptop या computer होना चाहिए। अगर नहीं है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं आप mobile से भी काम चला सकते हैं। उसके बाद आपका खुदका email id होना बेहद जरूरी है, जो की सभी के पास होता है। तो चलिए अब हम जानते हैं कि free me blog kaise banaye?

Free me blog kaise banaye- step by step in hindi


फ्री में ब्लॉग बनाना काफी आसान है इसके लिए आपको कोडिंग की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको कंप्यूटर चलाना आना चाहिए नहीं तो आप मोबाइल पर भी ब्लॉग बना सकते है। 

Free blog बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे platforms उपलब्ध है। लेकिन blogger और wordpress ये दो platforms ब्लॉग बनाने के लिए सबसे बेहतर माने जाते है। इनपर ब्लॉग बनाना काफी आसान है और लगभग सभी ब्लॉगर्स इन्हीं दो platforms का इस्तेमाल करते है।

चलिए आपकी जानकारी के लिए में आपको Top 10 blogging platforms of 2020 बतात हूं

Top 10 blogging platforms of 2020:

  1. Wordpress.org
  2. Blogger.com
  3. Gator
  4. Wordpress.com
  5. Weebly
  6. Tumblr
  7. Wix
  8. Medium
  9. Squarespace
  10. Ghost

Blogger par blog kaise banaye

Blogger पर ब्लॉग बनाना काफी आसान है। Blogger एक google का प्रोडक्ट है, यहां हम फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। जिसके लिए हमे एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है। हमे blogger की तरफ से फ्री में subdomain मिलता है- blogspot.com और होस्टिंग भी फ्री में ही मिलती हैं।
इसलिए सभी beginner ब्लॉगर्स blogger से ही अपना ब्लॉगिंग कैरियर सुरु करते हैं।
 चलिए अब हम जानते हैं कि blogger par blog kaise banate hai? इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें
  • सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी web browser खोलें।
  • Google में जाकर blogger.com  सर्च करके ओपन करें।
  • अब आपको blogger का इंटरफेस दिखेगा। अगर आपने ब्लॉगर पर log in नहीं किया है तो अपने email id और password से log in  करें।
Free blog kaise banaye
Choose an account

  • जैसे ही आप log in करते हैं आपके सामने एक पेज खुलेगा वहां पर आपको "create a blog" का ऑप्शन मिलेगा, उसे क्लिक करें।
Free blog kaise banaye
Blog बनाएं
  • अब आपको ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉग से संबंधित जानकारी भरणी होगी। यहां आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे - 
  1. Title
  2. Blog address
  3. Theme
Free blog kaise banaye
Create a new blog

1.Title
यहां आपको अपनी blog का title देना हैं जो कि आपकी ब्लॉग का नाम होता है। आप title थोड़ा सोच समजकर दे जो कि सुनने में अच्छा लगे और याद रखने में भी आसान हो।

2.Blog address
यहां आपको अपनी blog का address डालना है।Blog address ही आपके ब्लॉग का url कहलाता है। आप इस address के जरिए आपने blog को google में सर्च करके ढूूंढ सकते हैं।"Blog address" अपनी blog के title से मिलता जुलता हि रखिए।

3.Theme
इस वाले ऑप्शन में आपको अपनी ब्लॉग के लिए एक अच्छासा "theme" सेलेक्ट करना है। यहां आपको blogger की तरफ से बहुत सारे फ्री थीम मिलते हैं। 

अब आपका blog बन गया। अब आप रोजाना पोस्ट डालना शुरू कर सकते हैं । देखा! कितना आसान हैं फ्री ब्लॉग बनाना। 

Wordpress par free blog kaise banaye

WordPress blog और website बनाने के लिए आपको wordpress पर दो ऑप्शन मिलती है - एक है free WordPress blog और दूसरा है paid WordPress blog। 
अगर आपको paid वाला wordpress blog बनाना है तो आपको wordpress.org पर बनाना होगा। यहां पर आपको custom domain और hosting लेने की जरूरत होती हैं।

Wordpress पर फ्री वाला blog बनाने के लिए आपको wordpress.com पर बनाना होगा। यहां पर आपको फ्री में subdomain मिलता है। आज में आपको free wordpress blog बनाना सिखाने वाला हूं तो चलिए जानते हैं की wordpress par free blog kaise banaye?

  • सबसे पहले WordPress.com  पर जाएं और "start your website" पर क्लिक करें।
Free blog kaise banaye
Start your website

  • यहां आपको sign up का ऑप्शन मिलेगा , अपनी email id और password से sign up करें।
Free blog kaise banaye
Account banaye

  • Sign up करने के बाद आपको अपनी wordpress blog या website के लिए "domain name" डालना है।
Free blog kaise banaye
Domain name chune

  • अब आपको ब्लॉग के लिए domain name extension सेलेक्ट करना है। यहां आपको बहुत सारे paid domain दिखेंगे जैसे .com, .net, .in, .co, .org । हम फ्री वाला blog बना रहे हैं इसके लिए आप फ्री वाला subdomain (xyz.wordpress.com) सिलेक्ट करें।
Free blog kaise banaye
Domain select kare

  • अब आपको अपने blog के लिए category और subcategory सेलेक्ट करे
  • अब आपको "select your plan" का ऑप्शन दिखेगा। आप "start with a free website" को सिलेक्ट करें।
Free blog kaise banaye
Choose your plan

  • लगभग अब अपनी वेबसाइट बन चुकी हैं अब आपको "verify your email" का ऑप्शन मिलेगा। आप अपनी ईमेल में जाकर email को verify करिए।
Free blog kaise banaye
Verify your email

  • Email verify करने के बाद "launch site" पर क्लिक करें। आपका wordpress blog या website बन जाएगी।
Free blog kaise banaye
Select launch site

आपने blogger और wordpress इन दोनों प्लेटफॉर्म पर free blog बनाना सीख लिया। अगर आप एक begginer है और अभी अभी blogging के जगत में आए है, blogging सीख रहे हैं तो में आपको blogger से ही सूरूवात करने के लिए कहूंगा। जब आप अच्छी तरह से blogging सीख जायेंगे, अच्छी traffic आपके ब्लॉग पर आना चालु हो जाएं तब आप custom domain और hosting खरीद के wordpress पर शिफ्ट हो सकते हो।


Blog कैसे लिखें?

आपने blog बनाना तो सीख लिया अब हम जानते है कि blog कैसे लिखें, मतलब ब्लॉग के लिए आर्टिकल्स कैसे लिखते हैं। आपको blogger और wordpress दोनों में आर्टिकल लिखने के लिए एक ऑप्शन मिलेगा "new post" आप उस पर क्लिक करें । आपको वहां पर ब्लॉग लिखने के लिए सभी ऑप्शन्स मिलेंगे जैसे text font बदलना, text colour बदलना , heading, subheading लिखना, text background colour बदलना, link , photo, video आर्टिकल में लगाना आदी

आर्टिकल लिखने के बाद आपको उसका अच्छी तरह से seo (search engine optimization) करना होगा जिसके जरिए आपका ब्लॉग google में रैंक कर जाएं। अगर आपको नहीं पता है की blog आर्टिकल का seo कैसे करते हैं? तो मैंने उसपर एक आर्टिकल लिखा हैं आप उसे पढ़ सकते हैं।


Blog और website में क्या अंतर है?

बहुत लोगों को Blog और website में क्या अंतर है? समझ नहीं आता। कुछ लोगों तो blog और website को एक ही समझ बैठते हैं। लेकिन ब्लॉग और website में थोड़ा फरक जरूर होता है।

Website को ज्यादा तर बड़ी कंपनियां और बिजनेस के लिए बनाया जाता है। जहां पर कम्पनियों की प्रोडक्ट्स की online marketing की जाती है। Website बनाना ब्लॉग जितना आसान नहीं है। वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग का नॉलेज होना जरूरी है जो कि web developers द्वारा बनाई जाती हैं।

नॉलेज तथा जानकारी को शेयर करने के लिए blog को किसी व्यक्ति द्वारा बनाया जाता है। ब्लॉग बनाना आसान है उसे बनाने के लिए  कोडिंग की कोई आवश्यकता नहीं होती है। Blog को कोई भी सामान्य व्यक्ति बना सकता हैं।


आज हमने क्या सीखा?


आज हमने free blog kaise banaye step by step guide सीख लिया। Blog और website में क्या अंतर है? जान लिया। आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो जाए।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां