Computer kya hai?( What is computer in hindi?)

नमस्कार दोस्तों। आज हम computer kya hai और कैसे काम करता है, basic knowledge of computer in hindi, history of computer in hindi,  
Computer का अविष्कार किसने किया?, Advantages of computer in hindi येसे सभी सवालों के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

आज की दुनियां में computer हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। हम सुबह उठने से रात के सोने तक कहीं बार computer का इस्तेमाल करते रहते हैं।  मुझे पता है आपको computer के बारे में थोड़ी- बोहत जानकारी होगी। लेकिन आज में जो आपको computer के बारे में जानकारी दूंगा, ओ आपको शायद हि पता होगी। आज आप computer के बारे में सबकुछ जान जाएंगे। आज के आधुनिक युग में आपको  computer kya hai और कैसे काम करता है , computer कि basic knowledge होना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते है computer क्या होता है


Computer क्या है (what is computer in hindi):

Computer kya hota hai
Computer kya hai

Computer एक electronic यंत्र है जो user से डेटा (data) के रूप में input लेता है, उस input को स्टोर और process करके आपको आवश्यक परिणाम (output) दिखाता है।

Computer शब्द का निर्माण अंग्रेजी भाषा के  'compute' शब्द से हुआ है। Compute शब्द का अर्थ होता है गणना करना यानी calculations करना। सुरुवाती तौर पर computer का इस्तेमाल सिर्फ calculations के लिए किया जाता था। इसके वजह से इस इलेक्ट्रॉनिक यंत्र का नाम computer रखा गया है।

आज के आधुनिक युग में computer का use सिर्फ calculations के लिए ही सिमीत न रहकर जीवन के हर क्षेत्र में हो रहा है। आज कंप्यूटर का इस्तेमाल स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, इंडस्ट्री से लेकर medical science, space, astrology, transportation, army force, engineering, invention (संशोधन), आदी क्षेत्रों में हो रहा है।

Computer का मुख्य उद्देश्य लोगों को ज्ञान प्रधान करना, उनकी समस्याएं हल करना , और उनको सरल, सहज और आरामदायी जीवन देना हैं।


Computer की परिभाषा (definition of computer in hindi):


  कंप्यूटर एक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कच्चे डेटा को उपयोगकर्ता से इनपुट के रूप में लेता है और इस डेटा को निर्देशों के सेट (प्रोग्राम) के नियंत्रण में संसाधित करता है और परिणाम (आउटपुट) देता है. 


Full form of computer:

वैसे तो computer का कोई Full form नहीं है। लेकिन computer के कार्य को अच्छी तरह से समजने के लिए कुछ वैज्ञानिकों ने और संस्थाओं ने तैयार किए हुए full form प्रचलीत हैं। उसमें से सबसे ज्यादा use होने वाला full form नीचे दिया है।
  • C- Commonly
  • O- Operated
  • M- Machine
  • P- Particularly
  • U- Used for
  • T- Technical and
  • E- Educational
  • R- Research

COMPUTER- Commonly Operated Machine Particularly Used for Technical and Educational Research


Computer का अविष्कार किसने किया?

पहिला कंप्यूटर सन 1833 से 1871में charles babage नामक ब्रिटिश गणितीय शास्त्रज्ञ ने बनाया था। उस कंप्यूटर का नाम था Analytical engine। इसी कंप्यूटर पर आज के सभी कंप्यूटर्स आधारित हैं।
Charles babage ने कंप्यूटर बनाने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है, उनकी ही संकल्पना पे आज के सभी कंप्यूटर्स आधारित है। इसलिए चार्ल्स babge को कंप्यूटर का संशोधक माना जाता है।


 Software and hardware

सभी तरह के computer में Software और hardware यह दो मुख्य घटक माने जाते है। इन्हीं दो घटकों के द्वारा computer अपने कार्य करता है। तो चलिए अब हम विस्तारपूर्व जानते हैं कि Software क्या होता हैं और hardware क्या होता है


Hardware kya hai?

Computer के जो भी (physical parts) भौतिक अंग है, जिन्हें हम अपनी आंखो से देख सकते हैं, उन्हीं सभी अंगो को hardware कहा जाता है। जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, साउंड, सीपीयू, हार्ड ड्राइव, प्रिंटर, आदी computer के hardware कहलाते है।


Software kya hai?

Software एक उपयोगकर्ता के द्वारा दिया गया सूचनाओं का संच होता है। Software के द्वारा hardware को निर्देश मिलते हैं की उन्हे कोनसा कार्य करना है। Web browser, calculator,operating systeam, computer में मौजुद सभी apps और games आदि software के उदाहरण हैं।

Software and hardware के मेल से ही computer में हर एक कार्य सफल होता हैं। जैसे हम keybord (hardware) कोई बटन दबाते हैं, तो Software ही तै करता है कि उसे कोनसा अक्षर स्क्रीन पर दिखाना हैं।


Computer kaise kaam karta hai(working of computer in hindi):

कंप्यूटर के काम करने के बारे में जानने के लिए, आप  को डेटा(data), प्रसंस्करण(processing) और उत्पादन (Output) जैसे विभिन्न शर्तों को समझने की आवश्यकता है।

 सबसे पहले, तीन मूल शर्तों को समजते  है:

1. डेटा(input data):

डेटा बिना किसी अनुक्रम के बुनियादी तथ्यों पर उपयोगकर्ता से ली हुई प्राथमिक जानकारी है। इस डेटा को कच्चे डेटा के रूप में भी कहा जाता है। Computer इस प्राथमिक जानकारी को आगे इस्तेमाल करने के हेतु संग्ररहित करता है।


2.प्रसंस्करण (processing):

 प्रसंस्करण (processing) उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों का सेट है जो सार्थक जानकारी को आउटपुट करने के लिए पहले एकत्रित करता है। कंप्यूटर आवश्यक गणना, तुलना और निर्णय करके आवश्यक प्रसंस्करण  (processing)  करता है।


 3. उत्पादन (Output):

 Input data को process करके जो जानकारी हमें मिलती हैं। उस सार्थक जानकारी को उत्पादन (Output) कहा जाता है। उस output को computer हमे Output devices के द्वारा हमतक पहुंचाता है।मॉनिटर, प्रिंटर, साउंड आदि computer के output devices है।


Types of computers in hindi:

 Computer के भिन्न भिन्न प्रकार है। उसमें से कुछ प्रमुख दैनंदिन जीवन में इस्तेमाल होने वाले computers के प्रकारों के बारे में आज हम जानेंगे।


Desktop

What is computer in hindi
Desktop

Desktop विश्व में सबसे ज्यादा use होने वाला एक computer है। इसे desk पे रखने हेतु बनाया गया है, इसकी वजह से इसका नाम desktop हैं।

Desktop computers सभी तरह के ऑफिस, स्कूलों , इंडस्ट्रियों, और आईटी कंपनियों में ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किए जाते हैं। Desktop computers मॉनिटर , कीबोर्ड, माउस, सीपीयू और साउंड आदी का एक संच होता है। यह एक जगह पर स्थित होता है, इसलिए इन्हे static computers भी कहा जाता हैं।


Laptop

What is Laptop in hindi
Laptop

Laptop desktop अगला वर्जन है। यह किताबो(notebook) की तरह open और close किया जा सकता है, इसलिए इनका दूसरा नाम notebook भी है।
Laptop में हमे मॉनिटर,कीबोर्ड, माउस, सीपीयू और साउंड आदी अलग-अलग खरीदने की जरूरत नहीं। क्योंकि यह सभी एक ही लैपटॉप के अंदर उपलब्ध होते हैं।

Laptop आकार में desktop से छोटे होते हैं और इन्हें बैग में रखकर कहीं भी ले जाना आसान है। इनकी सबसे अच्छी बात यह है की ये chargable होते हैं। मतलब इन्हें एक बार चार्ज करके हम 5-6 घंटे बिना बीजली के इस्तेमाल कर सकते हैं।


Tablet

What is tablet in hindi
Tablet

Tablets एक laptop का ही प्रकार है। Tablet के लिए केबोर्ड और माउस की आवश्यकता नहीं होती। क्योंकि यह screen touch सुविधा के साथ आते हैं। Ipad एक tablet का उदाहरण है।


Computer के अंग(parts of computer):

आपने जाना की computer हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के संयोग से काम करता है। मॉनिटर , कीबोर्ड, माउस, सीपीयू और साउंड आदी का हार्डवेयर में समावेश होता है। Computer के कार्य को अच्छी तरह से समझने के लिए पहले उसके अंगों के बारे में जानना बेहद जरूरी है।
तो चलिए पहले जानते है moniter क्या होता है?


Moniter: 

What is moniter in hindi
Moniter

Moniter को computer का visual display unit कहा जाता हैं। यह एक output device है। हम जो भी क्रिया,कार्य, कृति computer पे करते हैं उसका निष्कर्ष (output) हमे computer moniter स्क्रीन पर दिखाता है।

Moniter दिखने में टेलीविजन (TV) जैसे ही होते है। सुरूवाती तौर पर CRT (Cathode Ray Tube) based moniter उपलब्ध थे। इन CTR moniters में सुधार लाकर आज LCD, LED moniters मौजुद है।

Moniter एक computer hardware का सबसे मुख्य अंग(part) है। Moniter के बिना computer का मूल्य शुन्य हैं।


Full forms of CRT, LCD, LED:

क्या आप जानते हैं what are the full forms of CRT, LCD, LED। बहुत लोगों को इनका full forms पता नहीं होता। यह सवाल computer exams के हेतु बेहद महत्वपूर्ण हैं। तो चलिए जानते हैं
  • CRT- Cathode Ray Tube
  • LCD- Liquid Crystal Display
  • LED- Light Emmiting Diode's


Keyboard:

What is keyboard in hindi
Keyboard kya hai

Keyboard एक computer hardware का input device हैं। इसकी मदत से computer को सूचना, निर्देश दिए जाते हैं। keyboard का इस्तेमाल typping करने के लिए किया जाता है ।

Keyboard पे बहुत सारे keys, buttons होते है जिनपर संख्याएं, अक्षरे, symbols प्रिंट होते हैं। कीबोर्ड का इस्तमाल हम text writting के लिए किया जाता है।
आज के तौर में भिन्न प्रकारों के keybords उपलब्ध है। जैसे wired keyboards, wireless keyboards, gaming keyboards, USB keyboards, Bluetooth keyboards आदी।


Mouse:

What is mouse in hindi
Mouse 

Computer mouse एक हैंडहेल्ड इनपुट device है। जो की स्क्रीन पर उपलब्ध cursor (arrow) को नियंत्रित करता है। माउस पर दो बटन होते हैं जिसका उपयोग कर हम फाइल्स- फोल्डरों को सलेक्ट करना, ऑडियो- वीडियो प्ले करना, वेब पेजेस को उपर नीचे करना आदी काम करते हैं।


CPU:

What is CPU in hindi
CPU kya hai

CPU का पूरा नाम Control Processing Unit है। CPU को central proccessor और main proccessor भी कहा जाता हैं। CPU यूजर्स से मिले input को output (निष्कर्ष) में रूपांतरित करता है।
सीपीयू को आप computer का दिमाग भी कह सकते है।
Computer को मिले सूचनाओं को नियंत्रित करके सही निष्कर्ष यूजर तक पहुंचाता हैं।

CPU में तीन महत्वपूर्ण यूनिट स्थित होते हैं-
  1. Memory
  2. Control unit
  3. ALU (Arithmetic logical unit)


Computer की विशेताएं (Characteristics of computer in hindi):


Speed(गती):

Computer की सबसे बड़ी खासियत है उसकी स्पीड । आप computer से सबसे कठिन calculations भी
बड़ी आसानी से कहीं क्षणों में ही कर सकते हो। जिसे calculate करने के लिए मनुष्य को घंटे लग सकते हैं।



Accuracy(शुद्धता):

Computer अपनी गती के साथ साथ accuracy के लिए भी जाने जाते हैं। Computer ने दिए गए निर्देश काफी शुद्ध (accurate) होते है। मनुष्य कोई कार्य करते समय गलती कर सकता हैं, लेकिन कंप्यूटर के द्वारा कोई भी कार्य हो और ओ कितना भी कठिन हो बड़ी सटीकता और शुद्धता के साथ किया जाता है।

जब कभी हमें कंप्यूटर द्वारा गलत जवाब मिलता है, उसका मतलब अपने कंप्यूटर को गलत प्राथमिक जानकारी (input) दी है। आपकी गलत input की वजह से ही आपको गलत ouuput मिल सकता हैं। वरना computer तो सदैव accurate होते हैं


High storage capacity(उच्च भंडारण क्षमता):

Computer के पास किसी भी जानकारी को स्टोर करने के लिए बहुत सारी जगह उपलब्ध होती हैं, जिसे हम computer memory के नाम से जानते हैं। जैसे किसी भी जानकारी को स्टोर करने के लिए मनुष्य के pass दिमाग (brain) होता है, उसी तरह computer memory को आप कंप्यूटर का दिमाग भी कह सकते हैं।

कंप्यूटर में हम दस्तावेज, ऑडियो गाने, वीडियो गाने, फोटोज, फिल्म, गेम्स, आदी computer memory में स्टोर करके रख सकते है।


Power of rememberence( स्मरण शक्ति):

Computer के किसी भी जानकारी को याद रखने की क्षमता को अंग्रेजी में Power of rememberence कहा जाता है। Computer के पास यह क्षमता मनुष्य से कई गुना ज्यादा मात्रा में होती है।

हम किसी भी जानकारी को कुछ घंटे, कुछ दिन या कुछ सालों के लिए ही याद रख सकते हैं। लेकिन computer की याद रखने की क्षमता अगणित है। एक बार जानकारी को स्टोर करने के बाद कंप्यूटर उसे तबतक याद रखता जबतक हम उसे delete ना करें।


Automation(स्वचालन):

Automation का अर्थ होता है स्वचालन। हम हमारे जीवन में बहुत सारी स्वयंचालित मशीनें इस्तेमाल करते है। जैसे वाशिंग मशीन, टेलीविजन, मिक्सर, आदी।

वैसे ही computer अपना कार्य स्वतः करता है। उसे सिर्फ निर्देश देने की जरूरत होती हैं। computer को जैसे ही किसी कार्य को करने के लिए निर्देश मिलते हैं, computer उसके संबंधित प्रोग्राम को रन करके स्वत: उस कार्य को संपन्न करता है।


Diligence(कर्मठता):

कर्मठता computer का एक विशेष गुणधर्म है।किसी भी कार्य को नियमित रूप से न थके करने की क्षमता को कर्मठता कहा जाता है।

मनुष्य कीसी कार्य को देर समय करने के बाद थकता हैं। लेकिन computer बहुत सारी क्रियाएं नित्यरूप से बरसों तक करने के बाद भी नहीं थकता।


Multitasking(बहु कार्यन ):

एक से अधिक कामो को एक साथ, एक ही समय में करने की प्रक्रिया को बहु कार्यन (Multitasking) कहा जाता हैं। मनुष्य को दो हाथ होने के बावजूद मनुष्य एक ही काम ठीक से कर पाता है। अगर ओ बहुकार्य करने का प्रयास करें तो एक ही काम ठीक से नहीं कर पाता।

लेकिन computer बहुकार्य (multiple tasks) एक साथ करने की क्षमता रखता है। जैसे हम computer पे दस्तावेज पढ़ना, ऑडियो गाने सुनना, गणना करना,कोई software चलाना आदी कामे एकसाथ कर पाते हैं।


Data safety(डेटा सुरक्षा):

Computer पे स्टोर सभी जानकारी बेहद सुरक्षित होती हैं।
हम इस जानकारी को कुंजिका (password) की मदद से सुरक्षित कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अद्वितीय पासवर्ड को चुनना होता है और उसे गुप्त रखना होता हैं।
आप इस पासवर्ड की मदद से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


Uses of computer:

आपको कंप्यूटर की क्षमताओं (characteristics of computer in hindi) के बारे अच्छी तरह से समझ आया होगा। अब हम कंप्यूटर के कोन कोन से उपयोग है जानते हैं।

Education:

आजकल शिक्षा के क्षेत्र में computer को बेहद ही महत्व दिया जा रहा है। इसकी वजह से शिक्षा पाना काफी आसान हो गया है। विद्यारथियों को सभी तरह की जानकारी काफी असानिसे उपलब्ध हो गई हैं।

Computer की वजह से e-learning , digital learning जैसी नई संकल्पनाओं का जन्म हुआ है। इनकी मदद से आप कहीं से भी ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।


Medical

Computer की वजह से चिकित्सा में काफी सुधार आ गया है। किसी भी बीमारी के बारे में जानकारी पाना, बीमारी का निदान करना आसान हो गया है। आजकल तो कहीं देशों के डॉक्टरों से video conferring द्वारा बात करके live surgery की जा रही है।
हॉस्पिटल में पेशेंट्स के रेकॉर्ड्स रखने के लिए, मेडिसिन बिल के लिए कंप्यूटर का काफी इस्तेमाल होता है


Banking

आपको तो पता है कि आजकल बैंकों का पुरा व्यवहार तो computer से ही चलाया जाता है। कंप्यूटर की वजह से बैंकों में पैसे जमा करना, पैसे निकालना काफी आसान हो गया है।
Online banking की संकल्पना कंप्यूटर की वजह से ही सफल हो सकी है। ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से हम घर बैठे किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, किसी से भी पैसे ले सकते हैं , online transiction करके कोई भी चीज amazon, flipkart से ऑनलाइन घर बैठे मंगवा सकते हैं।


Weather forecasting

आजकल मौसम पूर्वानुमान कंप्यूटर की वजह से काफी आसान हो गया है। अचुक और योग्य मौसम पूर्वानुमान बताना कंप्यूटर की मदद से शक्य हो गया है।


Defence

कंप्यूटर की वजह से हमारी miltary force में भी काफी सुधार आ गया है। हमारी miltary force कुशल और प्रगत हो गई है। रडार की मदद से दुश्मनों की हवाई जहाजो की location ट्रैक करना शक्य हो गया है।


Marketing

मार्केटिंग में कंप्यूटर का बेहद ही महत्वपूर्ण स्थान है।
Shares को खरीदना - बेचना, डेली shares का stats देखना आदी के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है।
Online marketing, digital marketing, affiliate marketing की वजह से मार्केटिंग करना बेहद ही आसान हो गया है।
आजकल हर तरह के बिज़नेस में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।जैसे computer कि मदद से अपने बिजनेस को पूरे विश्व में फैलाना ,store में समानो की लिस्ट बनाना, employees को घर बैठे ऑनलाईन काम करने सुविधाएं देना आदी


Entertainment

हम सभी लोग मनोरंजन के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। जैसे ऑडियो गाने सुनना, वीडियो गाने देखना , पिक्चर्स देखना और मूवीज देखना आदी।
Gamers के लिए तो कम्यूटर एक gaming hub बन गया है। Pubg , GTA Vice City , God of War जैसे कुछ फेमस गेम्स कंप्यूटर पर खेलना तो आजकल का ट्रेंड बन गया है।

Computer kya hota hai
What we learn?

आज हमने कंप्यूटर की जानकारी(basic knowledge of computer in hindi) प्राप्त की। Computer kya hai? Types of computers, कंप्यूटर का अविष्कार किसने किया?, Uses and advantages of computer in hindi, characterics of computers in hindi आदी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

अब आप समझ गए होंगे कि computer kya hota hai? आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी। हम तक comment के जरिए आपकी प्रतिक्रिया जरूर पहुंचाइए।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां